pc: Dailymotion

केंद्र सरकार आम नागरिकों के कल्याण के लिए लगातार विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। सरकार ने आम जनता के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पेंशन योजना शुरू की है। अटल पेंशन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 2015 में की थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। यह योजना नागरिकों के भविष्य के लिए एक बचत योजना के रूप में कार्य करती है। आइए लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया और पात्रता मानदंड को समझें।

योजना का लाभ कौन उठा सकता है?
केंद्र सरकार द्वारा संचालित अटल पेंशन योजना केवल भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्तियों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्रतिभागियों को योजना में न्यूनतम 20 वर्षों तक निवेश करना आवश्यक है। यह योजना विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए है जो आयकर का भुगतान नहीं करते हैं। जो लोग आयकर दायरे में आते हैं वे इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। इस योजना के तहत पेंशन का प्रावधान 20 साल की निवेश अवधि के बाद 60 वर्ष की आयु के बाद उपलब्ध कराया जाता है। यह योजना 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की गारंटीकृत न्यूनतम पेंशन प्रदान करती है। लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों के पास एक बैंक खाता होना चाहिए और इसे अपने आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

आवेदन कैसे करें?
अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन ही पूरी करनी होगी। आवेदन पत्र सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में उपलब्ध हैं। आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद इसे आधार कार्ड की कॉपी के साथ बैंक में जमा करना होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News