pc: tv9bharatvarsh

तंबाकू और निकोटीन का आपके शरीर के हर हिस्से पर, विशेषकर आपके फेफड़ों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करके आप इस आदत पर काबू पा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि धूम्रपान अक्सर श्वसन संबंधी समस्याओं और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों से जुड़ा होता है।

हालाँकि, यह जानना आवश्यक है कि हृदय रोगों में धूम्रपान का भी महत्वपूर्ण योगदान है। गुरुग्राम के नारायणा अस्पताल के कार्डियक सर्जन डॉ. रचित सक्सेना के अनुसार, अगर कोई दिन भर में एक पैकेट सिगरेट का सेवन करता है, तो धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति के लिए दिल का दौरा और स्ट्रोक की संभावना लगभग दोगुनी हो जाती है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट:

स्वस्थ जीवन के लिए धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है। डॉ. रचित सक्सेना बताते हैं कि धूम्रपान एक ऐसी लत बन जाती है जहां मस्तिष्क निकोटीन का आदी हो जाता है। धूम्रपान छोड़ने से सिरदर्द, मूड में बदलाव या कम ऊर्जा स्तर जैसे लक्षण हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी मददगार हो सकती है। इसके अतिरिक्त, जीवनशैली में बदलाव करने से धूम्रपान छोड़ने में मदद मिल सकती है।

pc: Nari - Punjab Kesari

बनाएं दूरी:

सिगरेट ऐशट्रे, लाइटर और सिगरेट को अपने आस-पास से दूर रखें। इन वस्तुओं से शारीरिक दूरी बनाने से इसे छोड़ने की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है। अपने बैग, अलमारी या दराज से धूम्रपान के किसी भी निशानी को हटा दें।

खाने की आदतें बदलें:

छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करने से आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद मिल सकती है। अपने साथ फल, सब्जियाँ और स्वस्थ नाश्ता रखें। पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। इसके विकल्प के रूप में कैंडीज़ ले जाने पर विचार करें।

pc: Hindustan

खुद को दें समय:

एक बार जब आप धूम्रपान छोड़ दें, तो अपनी भलाई पर ध्यान दें। अपने लिए कुछ समय निकालें. ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो आपके दिमाग को शांत करने में मदद करें, और आप टहलने भी जा सकते हैं। यह धूम्रपान छोड़ने की आपकी यात्रा में महत्वपूर्ण रूप से सहायता करेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News