दोस्तो अगर हम हाल ही के दिनों कि बात करें हॉस्पिटल में पेट की परेशानी से ग्रसित लोगो की संख्या में भारी इजाफा हुआ हैं, सबसे आश्चर्य की बात वो है कि इन लोगो में वो मरीज हैं जिन्होनें बाहर से कोई खराब चीज का सेवन नहीं किया हैं, फिर भी उन्हें पाचन संबंधी परेशान की सामना करना पड़ा हैं, अगर विशेषज्ञ की माने तो इसका मूल कारण रोजमर्रा खाने वाले चीजें, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

हरे पत्ते वाली सब्जियां:

हरी पत्तेदार सब्जियाँ, जिन्हें उनके पोषण संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है, खाने से पहले इन सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करना और पकाना खाद्य जनित बीमारियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

चावल:

दुनिया भर में मुख्य भोजन होने के बावजूद, अगर चावल को कमरे के तापमान पर बहुत लंबे समय तक छोड़ दिया जाए तो यह परेशान भी पैदा कर सकता है, जिससे तेजी से बैक्टीरिया का विकास हो सकता है।

कच्चा दूध:

अगर कच्चे दूध को बिना उबाले पिया जाए तो यह शरीर में हानिकारक रोगजनकों को प्रवेश करा सकता है। पीने से पहले दूध को उबालना और उचित प्रशीतन सुनिश्चित करना आवश्यक सुरक्षा उपाय हैं।

Google

अंडे:

अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं लेकिन इनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं, खासकर जब इन्हें कच्चा खाया जाए। खाद्य विषाक्तता को रोकने के लिए अंडों को अच्छी तरह से पकाना महत्वपूर्ण है, और फटे अंडों को फेंक देना चाहिए।

कच्चा मांस:

पोल्ट्री सहित कच्चे मांस में जानवर के बाल, फर और आंतों में मौजूद बैक्टीरिया हो सकते हैं। इन रोगजनकों को खत्म करने और बीमारी को रोकने के लिए पूरी तरह से सफाई और खाना पकाना जरूरी है।

Related News