ऑक्सीजन स्तर: कोरोनरी हृदय रोग से संक्रमित लोगों में ओरोन की कमी देखी जाती है। तेवा में लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों में तनाव और भय बढ़ गया है। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है। ऐसे में अगर आपको कोरोना को हराना है तो आपको अपना पेट भरना होगा और अपना दिल खोलकर हंसना होगा। जी हां, हंसने से न सिर्फ हमारा जीवन खुशहाल होता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

हंसने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। न केवल ध्वनि शिक्षा बल्कि उसकी सतर्कता और समर्पण भी सबसे अधिक आवश्यक है। हंसने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तनाव को दूर करने के लिए इम्युनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है। हंसने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ने के अलावा और भी कई फायदे होते हैं।
1))। बहुत सारे शोध से पता चला है कि हंसना उनके शरीर में गहरी सांस लेने और सांस छोड़ने का व्यायाम करने का एक तरीका है। यह हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। और ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने से हम पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं।

२)। हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी दूसरों के मुकाबले बेहतर होता है। इसलिए हमें हमेशा खुलकर हंसने की जरूरत है।

३)। कोरोना के इस समय में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हंसी बीमारियों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाती है। हंसी शरीर की एंटीवायरल और संक्रमण रोकने वाली कोशिकाओं को भी बढ़ाती है।

4))। हंसने से दर्द भी दूर होता है। लाफिंग थेरेपी दर्द से राहत दिलाती है। अगर आप 10 मिनट तक मुस्कुराते हैं तो दर्द से राहत मिल जाती है।

5). हंसने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन का निर्माण होता है। जिससे शरीर में सकारात्मकता आती है, मूड फ्रेश होता है और तनाव कम होता है।

नोट- यह लेख पाठकों को अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लिखा गया है। इस संबंध में अपने फैमिली डॉक्टर से सलाह लेना भी जरूरी है।

Related News