गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोगों को इस मौसम में त्वचा की समस्याओं और सूरज की क्षति का खतरा होता है। जैसे, ज्यादातर लोग इस मौसम में बाहर जाना पसंद नहीं करते। लेकिन चिंता न करें, हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनका उपयोग करके आप त्वचा की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

गर्मियों में, धूल और पसीने से चेहरा सुस्त और बेजान दिखता है। इसलिए दिन में 3 से 4 बार अपना चेहरा धोएं। सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट अवश्य करें। इसके अलावा एक अच्छी गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। गर्मियों में क्रीम लगाने से चेहरा ऑयली लगता है। इससे बचने के लिए आप लोशन और सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप पानी आधारित जेल और मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए गुलाब जल लगाएं। अपनी त्वचा को सूरज की सीधी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। इतना ही नहीं जब धूप हो तो घर से बाहर जाने से पहले रोजाना सनस्क्रीन लगाएं। रोज 30 एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं। यह आपके चेहरे को धूल से बचाएगा।

त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नींबू और टमाटर का रस स्क्रब लगाएं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और तरोताजा दिखेगी। इस घरेलू उपाय को हफ्ते में 2 से 3 दिन लगाएं। गर्मियों में, दोपहर 12 से 4 बजे के बीच, सूरज की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस दौरान आंखों पर धूप का चश्मा लगाएं और होंठों पर लिप बाम लगाएं। कभी-कभी गर्मी के कारण आंखों में जलन होती है, ठंडे पानी से इस धोने से बचें।

Related News