pc: abplive

जो लोग स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं वे अक्सर दिन भर की गंदगी को हटाने के लिए रात में बिस्तर पर जाने से पहले चेहरे को साफ करने के महत्व पर जोर देते हैं। दूसरी ओर, कुछ का मानना है कि सुबह चेहरा धोने से त्वचा अगले दिन के लिए तैयार हो जाती है, जबकि रात में चेहरा साफ करने से मेकअप और इम्प्योरिटीज दूर हो जाती हैं, जिससे त्वचा रात भर में फिर से जीवंत हो जाती है। एक अन्य सिद्धांत से पता चलता है कि बार-बार चेहरा धोने से त्वचा का नेचुरल ऑइल निकल सकता है, जिससे ड्राइनेस हो सकती है। तो, फेस वॉश का उपयोग करने का सही समय क्या है? चलो पता करते हैं।

फेसवॉश का उपयोग करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सुबह सबसे पहले फेसवॉश का उपयोग करने से त्वचा को तरोताजा और जागृत करने में मदद मिल सकती है, जिससे रात में जमा हुई अशुद्धियाँ या अतिरिक्त तेल निकल जाता है। सुबह चेहरे को साफ करने से न केवल स्किन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के लिए तैयार होती है बल्कि मेकअप लगाने के लिए एक साफ कैनवास भी मिलता है। इसके अतिरिक्त, सुबह चेहरा धोने से एक रात पहले लगाए गए स्किन केयर प्रोडक्ट्स को हटाने में मदद मिल सकती है, जिससे त्वचा को पूरे दिन सांस लेने और बेहतर काम करने की अनुमति मिलती है।

दूसरी ओर, दिन में जमा मेकअप, गंदगी और प्रदूषकों को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए रात के समय की त्वचा देखभाल दिनचर्या में फेस वॉश को शामिल करना आवश्यक है। सोने से पहले चेहरा साफ करने से पोर्स को खोलने, मुंहासों को रोकने और रात के दौरान त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। मेकअप हटाने और सोने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने से रात के समयस्किन केयर प्रोडक्ट्स, जैसे सीरम और मॉइस्चराइज़र, को गहराई से प्रवेश करने की अनुमति मिलती है।

सुबह और रात दोनों समय की त्वचा देखभाल दिनचर्या में फेस वॉश को शामिल करने से त्वचा को साफ, संतुलित और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, फेसवॉश चुनते समय सावधानी बरतना आवश्यक है। यदि आपको त्वचा संबंधी कोई विशेष चिंता है, तो अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही फेस वॉश चुनने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Related News