अक्सर त्वचा में जब नमी की कमी होती है तो उसमें रूखापन आने लगता है जिससे खुजली, सफेद धब्बे आदि जैसी समस्यायें पैदा होने लगती हैं | यदि आपको भी इस तरह की परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है तो त्वचा को हेल्‍दी रखने के लिये ये फ्रूट पैक घर पर बनाये ,,

1. खीरे से बना फैस पैक

खीरे में पानी की मात्रा अदिक होने से यह रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। ककड़ी का रस त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पाने में हमारी मदद करता है और उसमें यदि एलोवेरा के गुण मिला लिया जाये तो यह त्वचा के लिये सोनें में सुहागा का काम करता है। इस चमात्कारिक फैस पैक को आप घर बैठे असानी के साथ बना सकते है। तो जानें इसे बनाने का तरीका..

खीरे का पैक कैसे बनायें:
एक छोटी कटोरी लें और उसमें 1 कप खीरे का रस और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा का रस मिलाएं।
उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
बाद में, अपनी त्वचा को साफ पानी से धो लें।

2 . पपीता से बना फैस पैक

पपीते में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन बी के साथ खनिजों तत्वों से भरपूर होता है। जो त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। पपीता से बने फैस पैक को लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। साथ ही यह त्वचा के उम्र बढ़ने के संकेतों को हटानें में मदद करता है।

पपीता पैक कैसे बनायें:
एक छोटी कटोरी लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच दही, 2 बड़े चम्मच पपीते का गूदा, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 3-5 बूंदें नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें।
अब, इस पैक को अपनी रूखी त्वचा पर लगाएँ और सूखने तक इसे लगा रहने दें।
बाद में, अपनी त्वचा को पानी से धो लें।

Related News