pc: tv9hindi

गर्मियों की शुरुआत में त्वचा की देखभाल की आवश्यकता होती है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मी के मौसम में सूरज की यूवी किरणें न सिर्फ त्वचा को रूखा बनाती हैं बल्कि कई तरह के नुकसान भी पहुंचाती हैं। गर्मियों के मौसम में अगर आपको बाहर जाना पडे़ तो स्किन को कवर करने की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने साथ हमेशा सनस्क्रीन को साथ रखें। इसके इस्तेमाल से त्वचा ड्राई नहीं होगी।

हालाँकि, अगर आप इस मौसम में अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो आपको त्वचा पर चकत्ते, खुजली, फुंसियाँ और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मियों के दौरान त्वचा से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा क्यों देखी जाती हैं? आइए जानें इस सवाल का जवाब...

कारण क्या हैं

विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं का मुख्य कारण सूरज की यूवी किरणें हैं। अगर आपको गर्मियों के दौरान लंबे समय तक बाहर रहना पड़ता है, तो आपकी त्वचा पर घमौरियां हो सकती हैं। सेंसिटिव स्किन या एलर्जी वाले लोगों के लिए यह समस्या अधिक गंभीर हो सकती है।

गर्मी की तपिश के कारण खुजली बढ़ सकती है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको स्किन रैशेज, खुजली, दाने और चकत्ते हैं, तो वे इस मौसम के दौरान और भी अधिक ट्रिगर हो सकती हैं।

देखभाल कैसे करें

एलोवेरा जेल: आयुर्वेद में एलोवेरा का काफी महत्व है। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में राहत दिला सकता है. खासतौर पर गर्मियों के दौरान त्वचा की सेहत बनाए रखने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह त्वचा पर होने वाली खुजली, दाग-धब्बे और जलन से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके जेल को त्वचा पर लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

नारियल तेल: टी ट्री आयल में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाकर त्वचा पर लगाना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसे अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाकर छोड़ दें और फिर कुछ देर बाद धो लें।

मेथी के बीज: अगर आप त्वचा की किसी समस्या के कारण एलर्जी के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो मेथी के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इन बीजों को पानी में उबालें और फिर उस पानी से नहाएं।

Related News