भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनके माध्यम से ना केवल इन लोगो को मदद मिलती हैं, बल्कि इनके जीवन का उत्थान भी होता हैं, ऐसी एक योजना हैं पीएम किसान सम्मान निधी योजना, जो देश के किसानों की मदद के लिए बनी हैं, इस योजना के तहत किसानो सालभर में 3 किस्तो के माध्यम से 6000 रूपए दिये जाते हैं, अब तक किसानों को इस योजना के तहत 17 किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं और अब किसानों को इस स्किम की 18वीं किस्त का इंतजार है, जिसके बारे में महत्वपूर्ण सूचना आई हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

पिछली किस्तें: 9 करोड़ से अधिक किसानों को 2,000 रुपये की कुल 17वीं किस्त 18 जून, 2024 को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से वितरित की गई थी।

Google

योजना के दिशानिर्देशों के तहत, हर चार महीने में 2,000 रुपये की एक नई किस्त जारी की जाती है। इस शेड्यूल को देखते हुए, 18वीं किस्त 18 अक्टूबर, 2024 के आसपास वितरित होने की उम्मीद है।

अब तक, आगामी 18वीं किस्त की विशिष्ट तिथि या विवरण के बारे में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा या अपडेट नहीं किया गया है।

Google

किसानों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर आगे की घोषणाओं के लिए बने रहें तथा अगली किस्त की प्रतीक्षा में धैर्य बनाए रखें।

Related News