PC: tv9hindi

साल कोई भी हो, अपनी त्वचा का हमेशा खास ख्याल रखना जरूरी है। बढ़ते प्रदूषण और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण उचित स्किन केयर रूटीन बनाए रखना महत्वपूर्ण हो जाता है, जिससे हमारी त्वचा बेजान दिखाई दे सकती है। कई लोग चमकती त्वचा पाने के लिए बाजार में उपलब्ध महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं और महंगे सैलून उपचार का विकल्प चुनते हैं, लेकिन इसके इफेक्ट अक्सर कुछ समय के बाद खत्म हो जाते हैं। इआइए जानते हैं साल 2024 में आप किन स्किन केयर टिप्स को अपना सकते हैं।

मेकअप हटाने के लिए दो बार चेहरा क्लीन करें:
त्वचा की देखभाल की दिनचर्या शुरू करने की शुरुआत त्वचा की अच्छी तरह से सफाई से होती है। सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपना चेहरा साफ करना बहुत जरूरी है। सोने से पहले मेकअप हटाना आवश्यक है, और प्रभावी सफाई के लिए आयल बेस्ड क्लींजर और उसके बाद फोमिंग फेस वॉश का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

DIY फेस मास्क:
बाज़ार में विभिन्न फेस मास्क उपलब्ध हैं, घर पर सामग्री का उपयोग करके अपना स्वयं का फेस मास्क बनाना और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है। आप अपनी स्किन टाइप के अनुरूप फेस मास्क तैयार करने के लिए शहद, दही और हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार फेस मास्क लगाने से त्वचा स्वस्थ हो सकती है।

pc: India.Com

घर पर सनस्क्रीन लगाएं:

सनस्क्रीन लगाना जरूरी है क्योंकि यह त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाता है। घर के अंदर रहते हुए भी सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है। इस चरण को छोड़ने से त्वचा को संभावित नुकसान हो सकता है।

ग्रीन टी के फायदे:
ग्रीन टी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इससे हम घर पर ही टोनर तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डेली रूटीन में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो स्किन में होने वाले इंफ्लेमेशन की समस्या को दूर करते हैं। रोज ग्रीन टी पीने से आप वेट लॉस के प्रोसेस को बढ़ा सकते हैं।

PC: Dr. Axe

नारियल तेल का उपयोग:
अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में नारियल तेल को शामिल करना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। नारियल तेल का उपयोग मेकअप रिमूवर, हेयर मास्क, बॉडी मॉइस्चराइजर और कई अन्य तरीकों से किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह घर पर आसानी से पैरों की मालिश भी कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News