अगर आप वाकई खूबसूरत और दमकती त्वचा चाहते हैं, तो आपको हमेशा अपने चेहरे के लिए फ्रूट फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करेगा। खास बात यह है कि इस फेस पैक से आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होता है। यह फेस पैक आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाएगा। इसके लिए आपको हमेशा फ्रूट फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।

खास बात यह है कि हम न केवल फल बल्कि फलों के छिलके के फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फेस पैक आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि केला सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। हम घर पर केले के विभिन्न फेस पैक बना सकते हैं।

घर पर केले का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक केला, तीन चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए उपरोक्त सभी को एक साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे में चमक आएगी और चेहरे की सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगी। संतरे का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल, अपने प्राकृतिक रूप में तेल के अतिरिक्त स्राव को नियंत्रित करने, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुणों सहित कई गुण होते हैं। संतरे के छिलके का पेस्ट बनाएं, उसमें शहद मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं की समस्या को दूर करने में मदद करता है। त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है और त्वचा के रोमछिद्रों की गहरी सफाई होती है.

त्वचा में प्राकृतिक चमक आएगी और त्वचा ढीली नहीं होगी। यह मुंहासों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। केले के छिलके में शहद और हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को केले से चेहरे पर मलें। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर इसे पानी से धो लें और चेहरे को कपड़े से पोंछ लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो खीरा और टमाटर का पैक आपके लिए बहुत अच्छा है।

Related News