आमतौर पर उत्तर पूर्व के राज्य हमारी खूबसूरत प्रकृति, सांस्कृतिक विरासत और शांतिप्रिय स्थानों के लिए जाने जाते हैं, पिछले कई वर्षों में यहां साहसिक पर्यटन भी बहुत लोकप्रिय हो गया है। बड़ी संख्या में ऐसे पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं, और रोमांच के शौकीन हैं और विभिन्न प्रकार की रोमांचक गतिविधियों का पता लगाना चाहते हैं। बता दे की, नॉर्थ ईस्ट टूरिज्म पैकेज में कई ऐसे एडवेंचर इवेंट शामिल हैं, जिनका आप भी लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आकर आप हिमालय की चोटी पर ट्रेकिंग कर सकते हैं, आप घने घने जंगलों, पथरीली नदियों और दूध से बहने वाले झरनों आदि के बीच घंटों बिता सकते हैं। यदि आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं, तो उत्तर पूर्व के राज्यों की योजना बनाएं और रोमांच के साथ यात्रा का आनंद लें।

ट्रेकिंग - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए यह जगह किसी जन्म स्थान से कम नहीं है। आप हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करते हैं और अंत में मेघालय के माध्यम से नागालैंड में प्रवेश करते हैं। इस रास्ते में आपको कई क्रिस्टल क्लियर नदियां, झीलें, जंगल, पहाड़, पुल आदि मिल जाएंगे और आप रोमांचित महसूस करेंगे।

पैराग्लाइडिंग - सच में यहां के रेमोट लैंडस्केप के ऊपर पैराग्लाइडिंग करना पर्यटकों के लिए वाकई में एक अद्भुत अनुभव है। आपको सिक्किम के गंगटोक जरूर जाना चाहिए। आप कंचनजंगा पर्वतमाला को अपनी आंखों से देख सकते हैं, जो वाकई अद्भुत है।

स्कीइंग- बता दे की, यदि आप स्कीइंग की कोशिश करना चाहते हैं, तो तवांग को अरुणाचल प्रदेश में पेन कोंगटेंग बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर वाली जगहों में से एक माना जाता है। सिक्किम की फन वैली भी स्कीइंग के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है।

जंगल सफारी- कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्राकृतिक भूमि क्षेत्र और वन्य जीवन सदी के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आप जंगल सफारी कर सकते हैं और प्रकृति को काफी करीब से महसूस कर सकते हैं।

वाटर राफ्टिंग- बता दे की, लगभग सभी लोग राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश या हिमाचल प्रदेश जैसी जगहों पर पहुंचते हैं, इस बार आप व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए उत्तर-पूर्वी राज्यों में पहुंचे। दरअसल असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित मानस और जिया भराली भारत की बेहतरीन वाटर राफ्टिंग के लिए जाने जाते हैं।

माउंटेन बाइकिंग- अगर आप माउंटेन बाइकिंग के शौकीन हैं तो आप मेघालय, असम, चेरापूंजी आदि जगहों की सैर कर सकते हैं। जी हां, और यहां आप जंगलों, पहाड़ों, झीलों के उन अनछुए इलाकों में भी बाइकिंग का मजा ले सकते हैं, जो शायद आप नहीं कर सकते। अपने सपने में देखा है।

Related News