अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकदार और अच्छी दिखे, तो अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. हर बार जब आप बाजार से महंगे उत्पाद लाते हैं तो आपकी त्वचा थोड़ी देर के लिए बेहतर हो जाती है। हालांकि, अगर आप हमेशा के लिए अच्छी त्वचा चाहते हैं, तो घरेलू उपचार करें। हम घर में मौजूद सामग्री के आधार पर फेस पैक बना सकते हैं।

घर पर शहद, नींबू और चंदन पाउडर का फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच शहद, 3 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए उपरोक्त सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं। फिर इसका बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग 30 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। यह त्वचा के तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है। तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है जो मुँहासे का मुख्य कारण हैं। इस फेस पैक को घर पर बनाने के लिए 2 चम्मच दही 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसका एक अच्छा पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब बीस मिनट तक लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी, शहद और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर करीब बीस से तीस मिनट तक लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट को हम हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News