इंदौर कई तरह के स्ट्रीट फूड वाला शहर है और यदि आपने इस जगह की फूड कल्चर का अनुभव नहीं किया है, तो आप जीवन में कुछ अद्भुत याद कर रहे हैं। लाल बाग पैलेस और केंद्रीय संग्रहालय जैसी जगहें शहर में आने वाले लोगों की संख्या का प्रमुख कारण हैं। गुजरात और महाराष्ट्र में पाए जाते हैं लेकिन यहां वे इसे एक अलग स्पर्श देने का प्रबंधन करते हैं। यहां कुछ प्रमुख प्रसिद्ध वस्तुएं दी गई हैं जिन्हें आप देखना चाहेंगे; -

1. पोहा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह बहुत लोकप्रिय कहा जाता है कि अगर आपने पोहा नहीं खाया है तो आप इस शहर के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। लोगों के पास नाश्ते के लिए बहुत ही उचित, आसानी से उपलब्ध और स्वादिष्ट भोजन विकल्प है और इस शहर का कोई हिस्सा नहीं है जिसके पास स्टाल नहीं है।

2. जलेबी

यह एक बहुत ही नाजुक तरीके से बनने वाली मिठाई है। बता दे की, मीठे दाँत वाले लोगों के लिए यह एक आदर्श विकल्प है। इसे ज्यादातर पोहा के साथ परोसा जाता है मगर यह व्यक्तिगत रूप से चखने लायक भी है।

3. नमकीन

इंदौर में कई प्रकार के नमकीन हैं जो आपने देश के किसी अन्य हिस्से में कभी नहीं सुने होंगे। देश भर से लोग जब शहर का दौरा करते हैं तो पैकेट अपने साथ ले जाते हैं। इसकी सबसे लोकप्रिय दुकानों में से एक है जो एक दिन में अपना सारा स्टॉक बेचती है।

4. समोसा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शहर के समोसे में तीखा और खट्टा स्वाद होता है जो देश के अन्य हिस्सों में नहीं होता है और वे इसे मीठी चटनी के साथ परोसते हैं।

5. दही वड़ा

इंदौर में सबसे पसंदीदा भोजन विकल्पों में से एक दही वड़ा है क्योंकि यह एक निश्चित मात्रा में अलग-अलग तीखे और ताज़ा स्वाद लाता है।

Related News