आपकी खराब लाइफस्टाइल न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आपके चेहरे को भी प्रभावित करती है. बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान दिखना आम बात है। लेकिन अगर समय रहते त्वचा की देखभाल नहीं की गई तो बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। आयुर्वेद की लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गई है। त्वचा की देखभाल के लिए भी आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। (

मोरिंगा

मोरिंगा त्वचा में एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है। त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग त्वचा पर मुंहासों, दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने के लिए किया जाता है। बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करने के लिए मोरिंगा का फेस पैक चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक ऐसा पौधा है जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अश्वगंधा चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अश्वगंधा मृत त्वचा को हटाता है और त्वचा को खूबसूरत रखता है। यह आपकी त्वचा को ताजा और चमकदार दिखता है। रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में सहिजन और सूखे मेवे मिलाकर पीने से लाभ होता है। यह त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

नीम

नीम में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल में नारियल के तेल को मिलाकर त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

अमला

आंवला एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। आंवला के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं। साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए रोज सुबह एक गिलास आंवले का जूस पिएं।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News