हमारे माता-पिता और शिक्षकों ने बचपन से ही हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन के महत्व और लाभों पर बहुत जोर दिया है। सर्दी का मौसम शुरू होता है आप मेथी के परांठे, साग और पालक पनीर सहित कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां देख सकते हैं।सब्जियां आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक के साथ विटामिन ए, बी, सी और के जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जिसके अलावा इन सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है और आहार फाइबर से भरपूर होती है। जहां ये सब्जियां इतनी पौष्टिक और सेहतमंद साबित हुई हैं, क्या आपने सोचा है कि इन सब में से सबसे अच्छी कौन सी है? आपके इस भ्रम को दूर करने के लिए और आपको इन सब्जियों के लाभों के बारे में बेहतर ढंग से समझने के लिए, आइए हम न्यूट्रीवेल हेल्थ की प्रबंध निदेशक डॉ शिखा शर्मा के साथ पालक और मेथी के बीच के पोषण संबंधी पहलू पर करीब से नज़र डालें।

पोपेय द सेलर मैन एक कार्टून है जिसे हम सभी ने बचपन में देखा है और हमें निश्चित रूप से याद है कि पालक का सेवन करने के बाद पोपी कैसे तुरंत मजबूत हो जाता है। कुछ सेकंड के भीतर मांसपेशियों को प्राप्त करना कुछ ऐसा नहीं हो सकता है जो पालक आपके लिए कर सकता है मगर निश्चित रूप से इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कार्ब्स में कम और अघुलनशील फाइबर में उच्च, पालक एक पत्तेदार सब्जी है जिसे पाचन और आंत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। लौह, कैल्शियम, विटामिन ए, सी, के, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत, पालक एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो असंख्य स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है जैसे

मेथी एक स्वस्थ बहुमुखी जड़ी बूटी है जिसका विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है। एक अलग स्वाद के साथ आती है, मेथी में एक बहुत ही समृद्ध पोषक तत्व होता है। केवल पत्ते बल्कि इस पौधे के बीज भी किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। पाइरिडोक्सिन, कैल्शियम, फोलेट, विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, सी और के जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत मेथी भी डायोसजेनिन और ट्राइगोनेलिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से समृद्ध है।

कार्ब के सेवन की बात करें तो मेथी के पत्तों का सेवन ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है। 100 ग्राम मेथी के पत्तों में 2.9 ग्राम कार्ब्स होते हैं जबकि उतनी ही मात्रा में पालक के पत्तों में केवल 6 ग्राम कार्ब्स होते हैं। 100 ग्राम पालक के पत्तों में 2 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि 100 ग्राम मेथी में प्रोटीन की मात्रा 4 ग्राम होती है। पालक में वसा की मात्रा कम होती है जो कि 100 ग्राम की सेवा में 0.7 ग्राम होती है और मेथी में यह लगभग 0.9 ग्राम होती है।

पालक मेथी की तुलना में उच्च मैग्नीशियम के स्तर के कारण रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। मेथी एलडीएल को कम करके और एचडीएल सामग्री को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है जो हृदय को लाभ पहुंचाती है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और साथ ही रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। पालक में लगभग 73 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, वहीं मेथी के पत्तों में 395 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। मेथी का भरपूर कैल्शियम और फास्फोरस प्रोफाइल इसे आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और उन्हें मजबूत रखने के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाता है।

दोनों हरी पत्तेदार सब्जियां पोषण मूल्य में उच्च हैं और एक समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के साथ आती हैं। वे एक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए असंख्य लाभ प्रदान करने और विभिन्न पुरानी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली जीने के लिए इन दोनों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

Related News