लड़कियां अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक और खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं। त्वचा और बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए आजकल तरह-तरह के उपचार भी उपलब्ध हैं।

चूंकि व्यस्त जीवन के कारण घर पर उचित सौंदर्य देखभाल दिनचर्या का पालन करना संभव नहीं है, अधिकांश लोग पार्लर जाते हैं और इलाज करवाते हैं, इनमें से एक समाधान वैक्सिंग है। वैक्सिंग में भी विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। लेकिन यह प्रक्रिया बहुत तकलीफदेह है। खासतौर पर सेंसिटिव स्किन वालों (Skin Care Tips) वालों को वैक्सिंग से काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर रैशेज, त्वचा का लाल होना और खुजली आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। वैक्सिंग के दौरान हाथों और पैरों के बाल खींच कर टूट जाते हैं और त्वचा के रोमछिद्र मुक्त हो जाते हैं। खुले रोमछिद्रों में बैक्टीरिया के प्रवेश करने से त्वचा पर बारीक रैशेज पड़ जाते हैं। लेकिन अगर आप वैक्सिंग से पहले इन चीजों को करना याद रखेंगी तो आपकी त्वचा अपने आप निखर जाएगी और वैक्सिंग करते समय आपको कोई परेशानी नहीं होगी आइए देखते हैं क्या हैं ये चीजें।

यह सच है कि नियमित रूप से वैक्सिंग करने से त्वचा से अनचाहे बाल निकल जाते हैं और त्वचा साफ हो जाती है, लेकिन अगर आप वैक्सिंग के बाद बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो इन कुछ ट्रिक्स को अपनाएं। इन चीजों को करने से त्वचा की टैनिंग दूर हो जाती है, त्वचा चमकदार दिखती है और त्वचा में एक अलग ही निखार आता है।हाथों और पैरों की वैक्सिंग अब बहुत आम हो गई है। बड़ी संख्या में महिलाएं और युवतियां हैं जो ग्रोथ ज्यादा होने पर महीने में एक या दो बार वैक्सिंग के लिए पार्लर जाती हैं।

बहुत से लोग वैक्सिंग के बाद अपनी त्वचा को रूखा पाते हैं। या वैक्सिंग के बाद कई लोगों को स्ट्रॉबेरी स्किन की समस्या भी महसूस होती है.यह समस्या त्वचा को ठीक से मॉइश्चराइज न करने के कारण महसूस होती है. इसलिए जब आप वैक्स करने जा रही हों तो उसके 2 से 3 दिन पहले शरीर की उचित मालिश करें। यह त्वचा को ठीक से पोषण देगा और त्वचा को वैक्स के लिए तैयार करेगा।

वैक्सिंग से पहले क्लींजर वैक्स भी कर लेना चाहिए। क्लींजर वैक्स एक खास तरह का तेल होता है। इस तेल से त्वचा की मालिश करने से वैक्सिंग के बाद त्वचा और भी साफ और मुलायम और चमकदार हो जाती है। जो लोग स्ट्रॉबेरी की त्वचा से पीड़ित हैं, उन्हें पार्लर जाने से पहले क्लीन शॉवर लेने के बाद क्लींजर वैक्स जरूर करवाना चाहिए। वैक्सिंग से एक दिन पहले त्वचा को स्क्रब करना न भूलें। इससे त्वचा से बड़ी मात्रा में मृत त्वचा निकल जाती है और वैक्स के दौरान बची हुई कोई भी मृत त्वचा निकल जाएगी।

नहाते समय फोम या लूफै़ण से त्वचा को साफ करें। इससे बालों के रोम के आसपास की गंदगी साफ हो जाएगी और बाल जल्दी झड़ने लगेंगे।वैक्सिंग से एक से दो घंटे पहले गर्म पानी से स्नान कर लें। इससे त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते हैं और वैक्सिंग में दर्द कम होता है। शरीर की मालिश के बाद वैक्सिंग निश्चित रूप से त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करती है और त्वचा को अधिक चमकदार बनाती है।

विशेष टिप: मासिक धर्म के दौरान वैक्सिंग से बचें, क्योंकि इन दिनों आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। वैक्सिंग के तुरंत बाद प्रदूषण या गर्म-आर्द्र वातावरण वाली जगहों पर जाने से बचें।

Related News