महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग रहती हैं। गर्मी हो या सर्दी उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाएं अपनी त्वचा के लिए तरह-तरह के नुस्खे भी आजमाती हैं, लेकिन अपेक्षित परिणाम न मिलने पर वे निराश भी हो जाती हैं। आज हम बात करेंगे रूखी त्वचा वाले लोगों की।

रूखी त्वचा की समस्या वाले लोग कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन मदद नहीं मिलने पर पूरी तरह निराश हो जाते हैं। आज हम आपको रूखी त्वचा के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं और अगर आपकी त्वचा रूखी है तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सबसे पहले आपको नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से रात में त्वचा को हाइड्रेशन मिलता है, जो आपको दिन में नहीं मिल पाता।

दिन में बाहरी गर्मी, धूल के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पूरी तरह से हाइड्रेट नहीं हो पाती है। सबसे पहले अगर आप बाहर से आई हैं तो अपना मेकअप उतार दें। इसे हटाने के लिए माइक्रेलर वॉटर या गुलाब जल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है और अगर आपके पास ये सब नहीं है तो आप एलोवेरा जेल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरा अच्छी तरह धोने के बाद सीरम लगाएं। सीरम लगाने से रूखी त्वचा धीरे-धीरे मुलायम हो जाएगी। सीरम जितनी जल्दी हो सके त्वचा में अवशोषित हो जाता है। हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जब भी आप क्लीन्ज़र करें तो उसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

Related News