लाइफस्टाइल डेस्क। अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हम आपको बता दें कि अंडे में 2 भाग होते हैं पहला भाग सफेद और दूसरा भाग पीला रंग का होता है। दोस्तों यह दोनों ही भाग कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनका सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दोस्तों आज हम आपको अंडे का पीला भाग यानी कि अंडे की पीली जर्दी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों अंडे की पीली जर्दी एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीनॉयड से भरपूर होती है, जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।

2.आयुर्वेद के अनुसार अंडे का पीला भाग रक्त के थक्के को रोकता है। जानकारी के लिए बता दें कि अंडे की पीली जर्दी में पाए जाने वाले प्रोटीन रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करते हैं।

3.दोस्तों हम आपको बता दें कि अंडे की पीली जर्दी में मौजूद कोलीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं,जो गठिया और एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस वजह से डॉक्टर उन्हें अपने आहार में अंडे की पीली जर्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं।

4.दोस्तो जानकारी के लिए बता दें कि अंडे की पीली जर्दी में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं, जो मस्तिष्क और रेटिना के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Related News