सर्दी के मौसम में लोगों को बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है एक समस्या बालों के ऑयली होने की है। ऐसे में लोग अपने बालों को बार-बार शैंपू करते हैं फिर भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। क्योंकि ऑइली बालों पर आसानी से धूल और गंदगी जमा होने लगती है जिसकी वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है यदि आप भी सर्दियों में ऑइली स्कैल्प की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप यह टिप्स अपना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन आसान टिप्स के बारे में -


* ग्रीन टी का करें इस्तेमाल :

सर जी तुम्हें ऑइली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इनमे से किसी भी टी को बनाकर ठंडा कर ले इसके बाद इसे छानकर इससे अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और 15 मिनट के लिए इसे अपने बालों में लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह धो लें।


* एप्पल साइडर विनेगर भी है कारगर :

ऑइली स्कैल्प की समस्या से राहत पाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल भी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आप शैंपू में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। और कुछ समय बाद अपने बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।


* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है एलोवेरा का इस्तेमाल हमारे त्वचा के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि एलोवेरा एक प्राकृतिक कंडीशनर क्या काम करता है इसके इस्तेमाल से ऑइली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा और सेब का सिरका तथा नींबू का रस और इन सब को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस तैयार मिश्रण को अपने बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News