भीषम गर्मी के बाद मानसून की बारीश हमें गर्मी से राहत प्रदान करती हैं, लेकिन मानसून के इस सुख के साथ यह अपने साथ कई तरह की स्किन परेशानियां भी लेकर आता हैं, जिसमें मुहांसे, एलर्जी और रैशेज शामिल हैं, जिनके कारण आपकी खूबसूरती कम हो जाती हैं, लेकिन चिंता ना करें आप नमी और चिपचिपे मौसम के बीच भी एक चमकदार रंगत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायो के बारे में-

Google

शहद और ब्राउन शुगर स्क्रब

एक्सफोलिएशन आपके चेहरे को चमकदार बनाने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने की कुंजी है। तीन चम्मच ब्राउन शुगर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर एक प्राकृतिक स्क्रब बनाएँ। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें, यह स्क्रब न केवल मुहांसे रोकने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को मुलायम और दाग-धब्बे रहित भी बनाता है।

Google

आलू के टुकड़े

आलू आपकी त्वचा की खूबसूरती को भी निखार सकते हैं। ताज़े आलू को पतले स्लाइस में काटें और उन्हें मुहांसे वाले क्षेत्रों पर रगड़ें। आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक देने में मदद मिल सकती है।

नीम के पत्ते या नीम का तेल

नीम अपने मुहांसे-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। अधिक प्रभावी उपाय के लिए, आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

Google

नियमित भाप

चेहरे पर भाप लेने से रोम छिद्र खुल सकते हैं और अशुद्धियाँ दूर हो सकती हैं। कुछ मिनटों के लिए अपने चेहरे पर भाप लें और अतिरिक्त लाभ के लिए, मुहांसे-रोधी प्रभाव को बढ़ाने के लिए गर्म पानी में कुछ नीम के पत्ते डालें।

Related News