इंटरनेट डेस्क। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनरों को मंहगाई भत्ते में वृ़िद्ध कर बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में ये बड़ा निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में सीएम भजनलाल शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने सरकारी कार्मिकों एवं पेंशनर्स को संबल देने के लिए केन्द्र सरकार के अनुरूप मंहगाई भत्ते में 4 प्रतिशत वृद्धि करने का निर्णय किया है। इससे मंहगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढक़र 50 प्रतिशत हो जाएगा। प्रदेश के 8 लाख कर्मचारी एवं 4 लाख 40 हजार पेंशनर इस निर्णय से लाभान्वित होंगे। मंहगाई भत्ते की बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस संबंध में बताया कि कर्मचारियों को मार्च 2024 के वेतन (देय अपै्रल 2024) से बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा। इससे राज्य सरकार 1640 करोड़ रूपए प्रतिवर्ष का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति एवं जिला परिषद के कर्मचारियों को भी बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

PC: livehindustan

Related News