PC: tv9hindi

प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए खुशी के पल की तरह होता है। हालाँकि, यह समय कई चुनौतियाँ भी लेकर आता है। प्रेग्नेंसी के दौरान, ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ता है और स्वास्थ्य विशेषज्ञ डिलीवरी के बाद आराम करने की सलाह देते हैं। हालाँकि, यदि आप डिलीवरी के बाद सही आहार और व्यायाम का पालन नहीं करती हैं, तो आपका वजन दिन-ब-दिन बढ़ सकता है।

ऐसे में कई महिलाएं सोचती हैं कि उन्हें अपने वजन पर कंट्रोल बनाए रखने के लिए डिलीवरी के बाद कब वर्कआउट करना शुरू करना चाहिए। हमने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से इस पर चर्चा की है. आइए जानें कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं कब व्यायाम करना शुरू कर सकती हैं।

वर्कआउट कब शुरू करें:

पारस हेल्थ, उदयपुर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. शीतल कौशिक का सुझाव है कि सामान्य या सिजेरियन डिलीवरी के बाद, कोई भी व्यायाम शुरू करने से पहले कम से कम 6 सप्ताह इंतजार करना चाहिए। इस दौरान किसी भी प्रकार के व्यायाम या शारीरिक गतिविधियों से बचने की सलाह दी जाती है। सामान्य या सिजेरियन डिलीवरी के बाद शरीर काफी कमजोर हो जाता है, जिसका असर पेट, पीठ और कूल्हों पर पड़ता है। इस दौरान किसी भी व्यायाम से बचना चाहिए और 40 से 45 दिनों के बाद ही शरीर धीरे-धीरे मजबूत होता है। इसके बाद ही किसी भी प्रकार का व्यायाम शुरू करना चाहिए। प्रसव के दो सप्ताह बाद कीगल व्यायाम शुरू किया जा सकता है।

लाभकारी हल्के वर्कआउट:

रिशा आईवीएफ की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रेखा बख्शी का सुझाव है कि आप दो सप्ताह के भीतर पैदल चलने जैसे हल्के व्यायाम शुरू कर सकती हैं। हालाँकि, कोई भी व्यायाम शुरू करने से पहले, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना और व्यायाम शुरू करने के उचित समय पर उनकी सलाह का पालन करना आवश्यक है। ध्यान रखें कि अगर आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं तो हल्के योग और प्राणायाम का अभ्यास भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Related News