इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए स्किन और बालों से जुड़ी कोई समस्या लेकर आता है। इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करती है। बरसात के मौसम में मौजूद नमी के कारण स्क्रीन पर फंगल इन्फेक्शन तथा मुहासे जैसी समस्याएं होना आम है। इस मौसम में ऑयली त्वचा वाले लोगों को ज्यादा समस्याएं होती है। इस मौसम में गर्मी और उमस के कारण त्वचा से निकलने वाले एयरटेल को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जो उनकी त्वचा को कभी-कभी फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे जिनको आप आसानी से घर पर बना कर और इस्तेमाल करके बरसात के मौसम में स्किन पर होने वाली समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. एलोवेरा फेस पैक का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एलोवेरा फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल ले फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से नष्ट करने के बाद तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इस फैसले को लगाकर 15 मिनट के लिए चेहरे को छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

2. हल्दी और मलाई का फेस पैक :

मानसून के मौसम में स्किन को होने वाली कई समस्याओं से बचाने के लिए और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप हल्दी और मलाई का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर ले और इसमें दो चम्मच मलाई मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे इसके बाद चेहरे को माइल्ड लिंजर से अच्छी तरह धो लें।

3. ओट्स और टमाटर का फेस पैक :

बरसात के मौसम में त्वचा पर होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आप टमाटर और ओट्स से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक टमाटर को अच्छी तरह ब्लेंड करें अब इसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दलिया और दही मिलाएं और यह सारी चीजों को अच्छी तरह से पेश करें। इस तैयार बेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

4. नीम और एलोवेरा फेस पैक का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आप नीम और एलोवेरा के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले नीम की पत्तियों को धोकर अच्छी तरह सुखा ले और इनका पाउडर बना लें। एक कटोरी में नीम की पत्तियों से बना पाउडर ले और इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका अच्छी तरह पेस्ट बना लें अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाए और लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

Related News