कई लोग अपने ऑफिस के लंच को अखबार में लपेट कर रखते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों ने ट्रेन में यात्रा के दौरान अखबार पर खाना खाया है। आपको यह आदत पसंद हो सकती है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। फुटपाथ पर बिकने वाले भोजन को अखबार में एक अंगूठी के साथ लेपित किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। लोग अखबारों पर, खासकर चाट पकौड़ी की दुकान में खाते रहते हैं। अगर आप इस तरह से खाते हैं, तो आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।


खासकर गर्म खाना आपको कई बीमारियां दे सकता है। क्योंकि कागज में इस्तेमाल होने वाली स्याही में रसायन होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। गर्म भोजन के कारण रॉयल खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इस विष को खाने से पेट की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, पेट में संक्रमण हो सकता है। अखबार की स्याही के कारण, मुंह के कैंसर और पेट के कैंसर की संभावना है।



भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने अक्सर कहा है कि अखबारों में लिपटे भोजन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं। खासकर बच्चों, बुजुर्गों और किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित लोगों को अखबार रखकर खाना नहीं दिया जाना चाहिए। यह आपके फेफड़ों और यकृत को भी प्रभावित करता है। स्वस्थ रहने के लिए अखबारी कागज के बजाय एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करें।

Related News