बदलते मौसम में जब हल्की हल्की ठंड शुरू हो जाती है तब हमारी त्वचा पर ड्राइनेस बढ़ने लगती है ऐसे मौसम में हमारा चेहरा और घोड़ी ड्राई हो जाती है। इसका कारण सर्द हवाएं और पानी का कम मात्रा में सेवन होता है। ड्राइनेस होने से खुजली की समस्या बढ़ने लगती है। डिहाईड्रेशन और ठंडी हवाओं के कारण हमारी त्वचा पर ड्राइनेस पूरी सर्दी के मौसम में बनी रहती है लोग चेहरे की ड्राइनेस को दूर करने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन बॉडी की ड्राइनेस को हमेशा नजरअंदाज करते रहते हैं यदि आप बॉडी जी ड्राइनेस को दूर करना चाहते हैं तो आप इस बदलते मौसम में अपने नहाने के पानी में इस खास तेल का इस्तेमाल करें और इस तेल का नाम है जैतून का तेल। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से -


* त्वचा को जैतून के तेल से मिलने वाले फायदे :

जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे गुणों से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बॉडी पर स्टील का इस्तेमाल करने से हमारी बॉडी की ड्राइनेस दूर होने लगती है और हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार जैतून का तेल हमारी त्वचा पर विटामिन ई स्किन के टॉनिक के रूप में काम करता है।

* ठंड के मौसम में त्वचा पर जैतून के तेल की मालिश या इस्तेमाल करने से त्वचा पर होने वाली कील मुंहासे और झुर्रियां तथा ड्राइनेस की समस्या से छुटकारा मिलता है। जैतून का तेल मॉइश्चुराइजर के रूप में काम करता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए और फैटी एसिड हमारी त्वचा की देखभाल में कारगर होते हैं।


* इस तरह करें जैतून के तेल का इस्तेमाल :

बदलते मौसम या सर्दी के मौसम में नहाने के पानी में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले बाल्टी में अपने पानी का तापमान अच्छी तरह सेट कर ले आपके नहाने का पानी ना ज्यादा गर्म होना चाहिए और ना ही ज्यादा ठंडा इसके बाद इसमें 5 चम्मच जैतून का तेल डालें और कुछ समय बाद इस पानी से नहा ले नियमित रूप से इस पानी से नहाने से आपकी बॉडी की ड्राइनेस की समस्या दूर होने लगेगी।

Related News