इंटरनेट डेस्क. दही का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ और हेल्दी बनाए रखते हैं। दही का सेवन करने से दांतो और हड्डियों को मजबूत बनाने में तथा वजन कंट्रोल करने में और ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं दही आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दही में मौजूद पोषक तत्व हमारी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं। ऊंचा पर दही का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट बनी रहती है। आप अपनी त्वचा पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि निखरी त्वचा पाने के लिए आप दही से बने कौन कौन से फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है -

* दही-हल्दी से बना फेस पैक :

निखरी त्वचा पाने और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप दही और हल्दी से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच दही लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इस पेस्ट को लगाकर कुछ देर के लिए मसाज करें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। और सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

* पपीता- दही से बना फेस पैक :

त्वचा पर निखार लाने के लिए पपीता और दही से बना फेस पैक भी कारगर होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में पपीते को छीलकर अच्छी तरह मैच कर ले इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और उंगलियों की सहायता से धीरे-धीरे मसाज करें। और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें और सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें

* दही-शहद से बना फेस पैक :

त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए आप दही और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच दही लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हल्के हाथों से मसाज करें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें और सूखने के बाद सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* सादा दही का करें इस्तेमाल :

आप अपने चेहरे पर सादा दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच दही लेकर इसे अच्छी तरह से फैट ले। इसके बाद इस दही को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा हुआ रहने दें इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News