इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई खूबसूरत देखना चाहता है जिसके लिए वह अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए कई तरीके भी अपनाते हैं लेकिन त्वचा की देखभाल करते समय वह अपने चेहरे की तो अच्छी तरह से देखभाल कर लेते हैं लेकिन अपने शरीर के बाकी हिस्सों की देखभाल करना भूल जाते हैं जिससे उनका चेहरा तो चमकने लगता है लेकिन उनकी गर्दन पर टैनिंग की समस्या होने लगती है। गर्दन पर होने वाली टैनिंग की समस्या आपकी खूबसूरती को पूरी तरह खराब कर सकती है इसी के साथ आपको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है कि आप गर्दन पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. बेसन का करें इस्तेमाल :

गर्दन पर होने वाली टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में बेसन और हल्दी तथा नींबू के रस को दही के साथ अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ कर ले।

2. बादाम का तेल भी है कारगर :

गर्दन पर होने वाली टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल भी कारगर उपाय माना जाता है। उसके लिए आप कॉटन की सहायता से बादाम के तेल की कुछ बूंदे लेकर अपनी गर्दन पर टैप करते हुए लगाएं। फिर इसके बाद हल्के हाथों से कुछ देर तक तेल के साथ त्वचा में सूखने तक मसाज करें। इस उपाय को लगातार कुछ दिनों तक करने से आपको गर्दन की इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

3. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल कारगर होता है। गर्दन पर होने वाली टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप बस 5 मिनट तक एलोवेरा जेल से गर्दन की मसाज करें फिर से 30 मिनट तक लगा हुआ रहने दे और इसके बाद ताजा पानी से इसे अच्छी तरह धो लें।

Related News