स्किन केयर के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन आप घर पर केमिकल फ्री चीजों से बेस्ट रिजल्ट पा सकते हैं. स्किन को डिटॉक्स ( Skin detox ) करने के लिए आपने कई ट्रिक्स आजमाएं होंगे, पर क्या आपने कभी मड फेस मास्क से स्किन को क्लीन किया है। इनके कोई नुकसान नहीं होते और इनमें ज्यादा खर्चा भी नहीं होता है. मिट्टी से स्किन की डीप क्लीनिंग का तरीका दादी-नानी के जमाने से अपनाया जा रहा है. प्राचीन समय से लोग मुल्तानी मिट्टी को कई तरीकों से इस्तेमाल करके स्किन की रंगत सुधार रहे हैं और उसे रिपेयर भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की की मुल्तानी मिट्टी के अलावा भी कई ऐसी मिट्टी हैं। जिनका इस्तेमाल आप स्किन केयर के लिए कर सकते है। ये स्किन को डिटॉक्स करके उसे अंदर से रिपेयर करने में मदद करते हैं। आइए जानते है इन मड फेस मास्क के बारे में -

* कॉफी मड मास्क का करें इस्तेमाल :

कॉफी का मड मास्क बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच ग्रीन क्ले लें और इसमें कॉफी, विनेगर, गुलाब जल और टी ट्री ऑयल मिलाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें. इस मास्क से स्किन पर जमा हुई टैनिंग दूर होगी. इसका हफ्ते में एक बार लगाएं और ग्लोइंग स्किन पाएं। कॉफी में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण स्किन की रंगत में सुधार लाने का काम करते हैं।

* एवोकाडो मड मास्क का करें इस्तेमाल :

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एवोकाडो, बेंटोनाइट क्ले, एवोकाडो ऑयल और शहद की जरूरत पड़ेगी. एक बर्तन में 3 चम्मच बेंटोनाइट क्ले लें और इसमें 2 चम्मच एवोकाडो ऑयल, एवोकाडो पल्प और 2 चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. ये स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर करेगा।

* चारकोल मड मास्क का करें उपयोग:

ये आपकी स्किन को बेहतर तरीके से डिटॉक्स कर पाएगा. साथ ही इसे लगाने से स्किन पर जमा हुआ एक्स्ट्रा ऑयल भी दूर होगा। इस मड मास्क को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, एक्टिवेटेड चारकोल, हेजल और टी ट्री ऑयल की जरूरत पड़ेगी. एक बर्तन में 3 चम्मच क्ले लें और इसमें एक चम्मच एक्टेवेटेड चारकोल और 3 चम्मच विच हेजल और टी ट्री ऑयल डालें. इसे मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखूने दें।

Related News