इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग त्वचा से जुड़ी किसी समस्या से परेशान रहते हैं। त्वचा पर होने वाली समस्याओं के कई कारण होते हैं जिसमें सबसे प्रमुख कारण वातावरण में मौजूद धूल गंदगी और प्रदूषण तथा युवी किरण आदि है। इन सभी का प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है जिससे हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। और हमारी तरफ से धीरे-धीरे स्वस्थ और बेजान नजर आने लगती है। कभी कबार हमारी त्वचा पर निवासियों की समस्या भी होने लगती है। ये मुंहासे की समस्या तो ठीक हो जाती है लेकिन इन मुहांसों के कारण हमारी त्वचा पर जिद्दी दाग रह जाते हैं। इन दाग धब्बों की वजह से हमारी खूबसूरती पूरी तरह बिगड़ जाती है यदि आप भी चेहरे पर होने वाले इन जिद्दी दाग धब्बों की समस्या से परेशान है तो आप राहत पाने के लिए इन होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* हल्दी और नींबू के रस से बना फेस पैक :

चेहरे पर मुहांसों की वजह से होने वाली दाग धब्बों की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी और नींबू के रस से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस लें और इस रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा है और इसे सूखने के लिए छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो ले।

* शहद और दही से बना फेस पैक :

चेहरे पर होने वाली जिद्दी डार्क स्पॉट्स की समस्या से राहत पाने के लिए शहद और दही से बने फैसले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच शहद ले और इसमें एक चम्मच दही मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद तैयार फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ रहने दे। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धोने।

* टमाटर और पपीते से बना फेस पैक :

चेहरे की त्वचा पर कील मुहांसों की वजह से होने वाले जिद्दी डार्क स्पॉट्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप टमाटर और पपीते से बने फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक कप पपीते के टुकड़े ले। पपीते के इन टुकड़ों को प्लीज कर पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट में टमाटर की प्यूरी मिलाए। इसके बाद इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इस तैयार मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और चेहरे की कुछ देर तक मसाज करें। इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News