हर किसी का शरीर सबसे अलग होता हैं। लेकिन कुछ लोगों का शरीर बेहद ही अलग होता हैं जो किसी दुर्लभ बीमारी या जन्मजात विकार के कारण होता है। ऐसा ही कुछ देखने को मिलता हैं अमेरिका के मिनेसोटा के रहने वाले एक शख्स जेफ डैबे (Jeff Dabe) के साथ जिनका बड़ा हाथ देख सभी को हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म हल्क (Hulk) की याद आ जाती हैं।


उनका हाथ अन्य लोगों की तुलना में काफी बड़ा और विशाल है। उनका शरीर किसी आम इंसान की तरह हो है लेकिन हाथ इतने बड़े हैं कि उन्हें देख कर कोई भी दंग रह जाता है। डॉक्टर्स को भी उनके बड़े हाथों के कारण के बारे में जानकारी नहीं है। डॉक्टरों ने कई टेस्ट भी किए हैं, लेकिन कुछ पता नहीं चला।


डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, 48 वर्षीय जेफ के हाथ की परिधि 19.30 इंच है। वह जो अंगूठी पहनते हैं, उसका आकार 5 इंच है। आप उनके विशालकाय हाथ का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं कि वह एक साथ दो बास्केटबॉल को पकड़ सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि फ्लोरिडा के इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्म रेसलिंग ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट में भी जेफ हिस्सा ले चुके हैं और जीत भी चुके हैं। इस टूर्नामेंट में वह अपने हाथों की वजह से काफी चर्चा में रह चुके हैं। हालांकि जेफ कहते हैं कि बड़े हाथ होने से उन्हें कोई परेशानी नहीं है। बस एक ही दिक्कत है कि उनके हाथों के हिसाब से दस्ताने नहीं मिल पाते।

Related News