सभी लोग चाहते हैं कि वे हमेशा फिट रहें और साथ ही उनका वजन भी कंट्रोल में रहे। इसलिए जीने के लिए जिस तरह पानी जरूरी है, उसी तरह ये कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। प्यास बुझाने के लिए एक ग्लास ठंडे पानी से अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता है।

वहीं कई लोगों का मानना ​​है कि ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ता है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। यह सही नहीं है! ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। आंतरिक तापमान को बनाए रखने के लिए, हमारे शरीर को कड़ी मेहनत करनी चाहिए, इस प्रक्रिया में अधिक शर्करा और वसा जलती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है।

ठंडे पानी पीने वाले लोग बिना थके लंबे समय तक व्यायाम करने में सक्षम होते हैं, चाहे वे जॉगिंग कर रहे हों, साइकिल चला रहे हों या वजन उठा रहे हों। यदि आप जिम जा रहे हैं या दौड़ने जा रहे हैं, तो अपने शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने के लिए बर्फ के टुकड़े के साथ H2O की एक बोतल लेकर आएं। क्योंकि यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है, ठंडा पानी कसरत के बाद या पहले भी पीने से रिलेक्स होने में मदद करता है। सिरदर्द होने पर 30 सेकंड के लिए अपनी हथेलियों में कुछ बर्फ के टुकड़े रखने की कोशिश करें। दर्द कम हो जाएगा।

ठंडा पानी हमारी त्वचा के ठीक नीचे सेंसर को ट्रिगर करता है, हमारी नाड़ी की दर को बढ़ाता है और एड्रेनालाईन पैदा करता है। एड्रेनालाईन आपको चौकस और मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार रहने में मदद करता है।

Related News