इंटरनेट डेस्क.आज के समय में ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान रहते है। स्किन से जुड़ी इन समस्याओं का कारण ठीक तरह से त्वचा का ध्यान नहीं रखना होता है। त्वचा पर होने वाली समस्याएं आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखाने लगती है। त्वचा पर होने वाली समस्याओं में एक समस्या झुर्रियां पड़ने की होती है जो आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखाने लगती है। जूलिया की समस्या से राहत पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का लंबे समय तक इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप भी त्वचा पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो इस से राहत पाने के लिए आप घर पर कई तरह के फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन फेस मास्क के बारे में विस्तार से -

1. दाल से बने फेस मास्क का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप मसूर की दाल से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले दो या तीन चम्मच मसूर की दाल ले और इसे पानी में मिलाकर अच्छी तरह पीस लें। फिर इसका पेस्ट तैयार होने के बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो अपने दोनों हाथों में गुलाब जल लेकर हल्के हाथों से अपने चेहरे को अच्छी तरह स्क्रब करें। इस उपाय को करने से आपके चेहरे पर ग्लो आने लगता है।

2. नींबू और ओलिव ऑयल से बना फेस मास्क :

स्किन पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप नींबू और ओलिव ऑयल से बना फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार यदि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है तो इस पर झुर्रियों की समस्या नहीं होती है। अपनी त्वचा पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके आप इसे सॉफ्ट और हाइब्रिड रख सकते हैं। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर झुर्रियों की समस्या से प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ देर लगा हुआ रहने के बाद इसे हटाने के लिए कोटन का ही इस्तेमाल करें।

3. दही और हल्दी से बने मास्क का करें इस्तेमाल :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए आप दही और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों ही चीजें स्किन केयर के लिए बेस्ट मानी जाती है। स्क्रीन पर दही का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है और रंगत सुधारने में मदद करती है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दही लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिला ले। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें मिस करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद अपने चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News