लाइफस्टाइल डेस्क। गुड कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से हमें कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं, इसलिए हमें सर्दियों में गुड़ की चाय जरूर पीनी चाहिए। आज हम आपको सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से होने वाले कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार गुड़ की तासीर गर्म होती है। इस कारण सर्दियों में गुड़ की बनी चाय पीने से हमारे शरीर को आवश्यक गर्मी मिलती है, जिससे सर्दी जुकाम व ठंड की समस्या हमसे दूर रहती है।


2.आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में गुड़ की बनी चाय पीने से माइग्रेन में राहत मिलती है। जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों में आपको माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीने से फायदा मिलता है।

3.गुड में आयरन की अधिकता पाई जाती है, इस कारण सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से हमारे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है।


गुड़ की चाय बनाने की विधि
गुड़ की चाय बनाने के लिए आप बर्तन एक कप पानी गर्म करके इसमें इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, कसी हुई अदरक और चाय की पत्ती डालकर उबाल लें। दोस्तो जब चाय उबलने लगे, तो उसमें दूध डालकर एक उबाल और लगाएं। अब एक अन्य बर्तन में गुड़ डालकर चाय को छान लें। लो दोस्तों तैयार है आपकी सेहतमंद गुड़ की चाय।

Related News