इंटरनेट डेस्क। आज के समय में अपनी त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग कौन है नहीं बनाना चाहता हूं। इसके लिए सब तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। इसके लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट ओं का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट केमिकल युक्त होने के कारण आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। वैसे कई लोग अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए घरेलू तरीके वह भी अपनाते हैं। घरेलू तरीकों को अपनाने से सबसे बड़ा फायदा यह रहता है कि इनके कारण आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। अगर आप अपने चेहरे का फेशियल करना चाहते हैं तो आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

* स्किन की क्लीनिंग के लिए अपनाए ये हर्बल तरीका :

चेहरे पर फेशियल करने के लिए सबसे पहले आपको चेहरे की अच्छी तरह सफाई करना जरूरी होता है। स्किन को क्लीन करने के लिए आपको एक अच्छे क्लींजर की आवश्यकता होती है। क्लींजर तैयार करनें के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा और थोड़ा शहद और थोड़ा दही मिलाएं इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिला है इसे अच्छे से करें। फिर इसका इस्तेमाल आप चेहरे की क्लीनिंग के लिए करें। इसका इस्तेमाल आप से सोच की तरह कर सकते हैं।

* स्क्रब करने के लिए अपनाए ये हर्बल स्क्रब :

फेशियल करने के लिए चेहरे की सफाई करने के बाद आपको चेहरे पर स्क्रब करना होता है। हर्बल स्कार तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में बेसन और दूध अच्छी तरह मिक्स करना है अभी तैयार पेस्ट करो चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। आप चेहरे को स्क्रब करने के लिए ओट्स और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। स्क्रबिंग करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।

* स्किन की मसाज के लिए अपनाए ये तरीका :

फेशियल के लिए स्क्रब करने के बाद चेहरे की मसाज करना जरूरी होता है मसाज करने के लिए आप एक कटोरी में मलाई लेकर इसमें कच्ची हल्दी का रस मिलाएं। अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। चेहरे की मसाज करने के बाद इसे धोकर चावल से अच्छी तरह साफ करें।

* चेहरे के लिए हर्बल फेस पैक :

चेहरे पर फेशियल के दौरान फेस पैक लगाने के लिए आप हर्बल फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसको तैयार करने के लिए आपको एक एक कटोरी में त्रिफला चूर्ण लेना होगा। इस त्रिफला चूर्ण में दो चम्मच बेसन, और नीम की पत्तियों का पाउडर मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। फिर सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर के रूप में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News