स्किन पर अगर पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम हो जाए और अगर ये नजर में आए, तो पूरा लुक बर्बाद कर सकती है. वहीं टैनिंग ( Tanning remove tips ) भी लुक को बिगाड़ सकती है. स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भले ही आप महंगे प्रोडक्ट्स यूज करते हो, लेकिन किचन में मौजूद कुछ चीजों से भी इन्हें दूर किया जा सकता है. हम बात कर रहे हैं शहद ( Honey for skin care ) की, जिसे स्किन केयर में बेस्ट माना जाता है. ये एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है. इसके इस्तेमाल से स्किन पोर्स में जमी गंदगी बाहर निकल जाती हैं। शहद पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ये त्वचा को ग्लोइंग ( Glowing skin ) बनाता है. इतना ही नहीं शहद स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने का काम करता है, जिससे त्वचा चमकदार बनती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे शहद से बनाए जाने वाले उन फेस मास्क के बारे में, जिन्हें लगाकर आप पिगमेंटेशन और टैनिंग को कम कर सकते हैं।

* दही और शहद से बना फेस मास्क :

डेयरी प्रोडक्ट दही में मौजूद एसिड स्किन को अंदर से रिपेयर करके उसकी रंगत को सुधार सकता है. साथ ही शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण भी स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं. एक कटोरी में तीन चम्मच दही लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से रिमूव करें।

* शहद और अंडा से बना फेस मास्क :

शहद के साथ-साथ अंडा भी स्किन केयर में कारगर माना जाता है. एक बाउल लें और इसमें एक अंडा फोड़ें इसमें एक चम्मच शहद डालकर इसे फेंटें और फिर चेहरे पर ब्रश या हाथों की मदद से लगाएं. आंखों के आसपास इसे न लगाएं. इस फेस मास्क को सूखने दें और कुछ मिनटों बाद पानी में उंगलियों को भिगोकर मास्क को हटाए. इस दौरान थोड़ी मसाज भी करें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें और आप कुछ समय में फर्क देख पाएंगे।

* पिगमेंटेशन के लिए शहद और नींबू से बने फेस मास्क का करे इस्तेमाल :

नींबू और शहद के मास्क की खासियत है कि ये पिगमेंटेशन को दूर करने के साथ-साथ उसे सॉफ्ट बनाएंगे और उसकी रंगत को सुधारेंगे. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं. अब इस मास्क को पिगमेंटेशन से प्रभावित स्किन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. इसे हटाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

Related News