शहद का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद का इस्तेमाल हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है शहद का इस्तेमाल आप कहीं घरेलू नुस्खे के लिए कर सकते हैं। क्योंकि शहर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा की देखभाल करने में मददगार होते हैं शहद के हमारी त्वचा के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं। शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह कई तरह के इंफेक्शन से हमारी त्वचा को बचा कर रखता है। शहद का इस्तेमाल करके आप कई तरह के ब्यूटी पैक तैयार कर सकते हैं और अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* त्वचा के लिए करे शहद का इस्तेमाल :

त्वचा के लिए शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि शहद में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन में सबसे ज्यादा किया जाता है आयुर्वेद में भी इसे त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बताया गया है। शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा पर करने के बाद यह हमारी त्वचा की परतों को हाइड्रेट करके उन में कसाव पैदा करता है और हेल्दी बनाता है।


* सनबर्न की समस्या से दिलाए छुटकारा :

शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा पर होने वाली सनबर्न की समस्या को भी दूर करने में कारगर होता है। सूर्य से आने वाली यूवी किरणों से हमारी बचाने में शहद में पाए जाने वाली सूदिंग प्रॉपर्टीज कारगर होती है। इसके लिए आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा इस पेस्ट को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल में और उसमें एक चम्मच शहद को मिलाकर इस मिश्रण को प्रभावी जगह पर लगाएं और 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद इसे साफ पानी से साफ कर लें।


* पिंपल्स की समस्या को करे दूर :

चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों की समस्या से राहत दिलाने में शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके लिए आप शहद को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें इसके बाद इसे सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करने पर आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे और पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Related News