इंटरनेट डेस्क। आज के समय में अपनी स्क्रीन का ध्यान रखने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट तथा घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी स्क्रीन का ध्यान रखने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्टों की बजाए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। इसका कारण यह है कि इन प्रोडक्टों में केमिकल मिला होने के कारण यह हमारी त्वचा को कभी-कभी फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। अपनी स्क्रीन का ध्यान रखने के लिए आप शहद और बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह दोनों की यही एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप त्वचा का ध्यान रखने के लिए बेसन और शहद का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से -

1. इस तरह बनाएं शहद और बेसन का फेस मास्क :

बेसन और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में बेसन लेकर इसमें जरा सी हल्दी मिलाएं अब इसमें आप थोड़ा सा शहद और गुलाब जल मिलाएं। अब इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करें मिक्स होने के बाद तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के लिए इसे छोड़ दें इसे हटाने से पहले अपने चेहरे पर गुलाबजल से मसाज जरूर करें। इस तरह यह एक स्क्रब का भी काम करेगा कुछ देर बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।

2. बेसन और शहद के फेस मास्क से मिलने वाले फायदे :

* रंगत सुधार में करें मदद :

आप अपने स्क्रीन की रंगत को सुधारने के लिए बेसन और शहद का फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन और हल्दी स्किन की रंगत को सुधारते हैं तथा शहद आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने का कार्य करता है। इन दोनों को मिक्स करने के बाद इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को अंदर से रिपेयर करके उसे ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद करते हैं।

* टैनिंग की समस्या को करें दूर :

आपकी त्वचा पर धूप और गर्मी में बाहर घूमने के कारण ट्रेनिंग की समस्या होने लग जाती है। स्किन पर होने वाली टैनिंग से राहत पाने के लिए आप शहद और बेसन के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद और बेसन के इस फेस मास्क में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा पर जमी हुई जिद्दी ट्रेनिंग को आसानी से दूर कर।

* दाग धब्बे से दिलाए राहत :

त्वचा पर पिंपल्स होना एक आम समस्या है जिसके चलते चेहरे पर दाग धब्बों की समस्या भी हो सकती है। पिंपल्स के कारण होने वाले चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों से राहत पाने के लिए आप बेसन और शहद के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन में मोजूद गुण आपकी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

Related News