जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, हमारी व्यस्त जीवनशैली के साथ, त्वचा अक्सर शुष्कता और बेजानता का खामियाजा भुगतती है। कठिन शेड्यूल के कारण त्वचा की उचित देखभाल के लिए बहुत कम जगह बचती है, जिसके कारण लोग महंगे सैलून उपचारों में निवेश करते हैं जो केवल अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको होममेड स्क्रब के बारे में बताएंगे जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं-

Google

ब्राउन शुगर और शहद स्क्रब:

एक चम्मच ब्राउन शुगर के साथ आधा चम्मच शहद मिलाकर सर्दियों के लिए तैयार एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब बनाएं। इस मिश्रण से अपने चेहरे, गर्दन और हाथों को धीरे-धीरे रगड़ें और फिर पानी से धो लें। शहद के हाइड्रेटिंग गुण सूखापन और रंजकता को कम करते हैं, जिससे त्वचा की एलर्जी से राहत मिलती है।

Google

संतरे के छिलके और शहद का स्क्रब:

संतरे के छिलकों को घरेलू स्क्रब में परिवर्तित करके उनमें पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के लाभों का उपयोग करें। संतरे के छिलकों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। यह स्क्रब प्रभावी ढंग से त्वचा को साफ करता है, जमा गंदगी को हटाता है और आपके चेहरे को चमकदार चमक देता है।

कॉफ़ी और नारियल तेल स्क्रब:

नारियल के तेल से भरपूर कॉफी स्क्रब से सर्दियों की शुष्कता का मुकाबला करें। कॉफी ग्राउंड को नारियल तेल के साथ मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे को साफ करने के लिए करें। यह स्क्रब न केवल त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि दाग-धब्बों को भी कम करता है, जिससे रंगत में निखार आता है।

Google

बादाम और शहद का स्क्रब:

सर्दियों में त्वचा की गहरी सफाई के लिए बादाम और शहद का स्क्रब चुनें। अपने चेहरे और गर्दन को साफ करने के लिए बादाम को दरदरा पीस लें, उसमें शहद मिलाएं और पेस्ट बना लें। यह स्क्रब, अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ, त्वचा को फिर से जीवंत और पोषण देने में प्रभावी साबित होता है।

Related News