बेसन का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए लोकप्रिय रूप से किया जाता है. आप बेसन का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं. बेसन आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है। ये त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है. आप त्वचा के लिए कई तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की स्किन केयर के लिए आप बेसन का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते है । आइए जानते है विस्तार से -

* बेसन और शहद का फेस मास्क :

एक बाउल में 1 से 2 चम्मच बेसन लें. इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं. इन दोनों को अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें. इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* कच्चे दूध और बेसन का फेस मास्क :

1 से 2 चम्मच बेसन लें. इसमें कच्चा दूध डालें. इसे अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे कुछ मिनट के लिए त्वचा की मसाज करें. इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* बेसन और नींबू के रस का फेस पैक :

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस लें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें. इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* गुलाब जल और बेसन का फेस मास्क :

एक बाउल में 1 से 2 चम्मच बेसन डालें. इसमें गुलाब जल मिलाएं. इसे एक साथ अच्छे से मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें. इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इससे त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

Related News