इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की वर्तमान समय में खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल किया जाना एक सामान्य बात है लेकिन क्या आप जानते हैं इन ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो सेंसेटिव स्किन वाले लोगों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि बेबी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी स्किन की देखभाल की जा सकती है। क्योंकि इन बेबी प्रोडक्ट्स में केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और इनमें किसी भी तरह का आर्टिफिशियल कलर भी नहीं मिलाया जाता। आइए इस लेख में आपको बताता है कि आप कौन से बेबी प्रोडक्ट को किस तरह अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* बेबी वॉश भी है बेस्ट :

केमिकल मिले हुए ब्यूटी प्रोडक्ट का स्किन पर इस्तेमाल करने से हमारी स्किन पर एक्ने और ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं। चेहरे के अलावा आप अपने शरीर के बाकी हिस्से की त्वचा को सॉफ्ट और मुलायम बनाने के लिए आप बेबी बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा सॉफ्ट होगी तथा किसी भी तरह का इन्फेक्शन भी नहीं होगा।


* बेबी क्रीम भी है बेस्ट :

सेंसिटिव त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए बेबी क्रीम इस्तेमाल करना चाहिए और यह भी माना जाता है बस आपको अपनी नियमित रूप से बेबी क्रीम लगाना है। इसको लगाने से आपकी त्वचा सॉफ्ट होने के साथ-साथ शाइन भी करती है।


* बेबी ऑयल :

अपनी त्वचा से मेकअप को साफ करते समय त्वचा को धोने की गलती ना करें। सनसिटी त्वचा वाले लोग मेकअप को हटाने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह हमारी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में कारगर होता है।


* इस तरह करें ऑयल को कंट्रोल :

सेंसेटिव और ऑयली त्वचा वाले लोग अपनी त्वचा पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब करने के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रीन पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने का यह एक बेस्ट तरीका माना जाता है।

Related News