सर्दियों में ठंडी और शुष्क हवाएँ बालों के झड़ने और अत्यधिक रूसी का कारण बनती हैं। डैंड्रफ बालों के झड़ने और सुस्त होने का एक प्रमुख कारण है। सर्दी के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है। गुस्सा, तनाव, तनाव और अवसाद दोनों का त्वचा और बालों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। वहीं, भोजन में आवश्यक पोषक तत्व न मिलने पर भी बाल कमजोर हो जाते हैं। मसालेदार और किण्वित खाद्य पदार्थ खाने से भी रूसी हो सकती है। तो आइए जानते हैं सिर में फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के टिप्स। जो जड़ों से रूसी और खुजली को दूर करेगा।

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं और यह आंवला बालों को रेशमी और चमकदार बनाता है। 2 चम्मच तुलसी के पत्ते का पेस्ट, आंवला पाउडर और पानी मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो दें।

जैतून का तेल

ड्राई स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करके रूसी से राहत दिलाता है। रात को तेल को गर्म करके खोपड़ी पर मालिश करें। सुबह शैम्पू करें।

बेकिंग सोडा

यह डैंड्रफ बढ़ाने वाला फंगस स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन को खत्म करता है। शैम्पू में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर शैम्पू करें।

कड़वा नीम

इसके एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ को खत्म करते हैं। नीम के पत्तों को पानी में डालकर उबालें। ठंडा होने के बाद इससे अपना सिर धोएं।

अदरक और तिल का तेल

अदरक के विरोधी भड़काऊ गुण रूसी को नियंत्रित करके बालों के विकास को बढ़ाते हैं। थोड़ा सा तिल का तेल लें, इसमें आधा चम्मच अदरक का रस मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।

नमक

नमक सिर की मृत त्वचा को हटाने और रूसी को नियंत्रित करने में मदद करता है। उंगलियों में थोड़े से नमक से स्कैल्प में मसाज करें। 5 मिनट बाद सिर धो लें।

उचित आहार लें

कई लोगों ने आपको सही खाने के लिए कहा होगा लेकिन यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। आहार में जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई और बी शामिल करें और खमीर और चीनी को बाहर करें।

Related News