यदि आपके पास दुर्लभ सिक्कों का संग्रह है जो आज शायद ही प्रचलन में हैं, तो आपके पास लाखों रुपये कमाने का एक वास्तविक मौका है। दो रुपये का सिक्का आपको पांच लाख रुपये तक दिला सकता है, और ये विज्ञापन प्लेटफॉर्म क्विकर पर बेचा जा रहा है। बैंगलोर स्थित वेबसाइट पर खरीदार पुराने सिक्के के बदले मोटी रकम देने को तैयार हैं।

1994 में बने इस सिक्के के एक तरफ भारतीय झंडा है और क्विकर वेबसाइट पर इसकी कीमत 5 लाख रुपये आंकी गई है। जबकि, एक रुपये के सिक्के का मूल्य जो आजादी से पहले ढाला गया था और जिस पर महारानी विक्टोरिया की तस्वीर अंकित थी, उसकी कीमत 2 लाख रुपये आंकी गई है।

1918 में ढाला गया एक और सिक्का है, जिस पर ब्रिटिश किंग जॉर्ज पंचम की तस्वीर वाला एक रुपये का सिक्का 9 लाख रुपये में बिकने का अनुमान है।

यदि आपके पास ऐसे दुर्लभ सिक्के हैं और आप उनसे अच्छी कीमत चाहते हैं तो आपको पहले खुद को उन वेबसाइटों पर पंजीकृत करना होगा जो खरीदारों और विक्रेताओं को सीधे व्यापार करने की सुविधा प्रदान करती हैं। उसके बाद, आपको अपने सिक्के की तस्वीर पर क्लिक करना होगा, और इसे वेबसाइट पर बिक्री के लिए रखना होगा। इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आप उनके साथ कीमत पर बातचीत कर सकते हैं।

Coinbazzar वेबसाइट अद्वितीय और पुराने नोट रखने वाले लोगों को इसे ऑनलाइन बेचने और पैसा कमाने के लिए एक मंच प्रदान करती है। 10 रुपये के नोट को आप 20,000 रुपये तक बेच सकते हैं। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होनी चाहिए। यह नोट भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1943 में जारी किया गया था। नोट पर तत्कालीन आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके अलावा नोट के दोनों सिरों पर पीछे की तरफ 10 रुपये अंग्रेजी भाषा में लिखा होना चाहिए।

Related News