एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए लोकप्रिय रूप से किया जाता है. ये सैलिसिलिक एसिड, सैपोनिन, विटामिन, मिनरल, एंजाइम और अमीनो एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता है.गर्मी में ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये त्वचा को नमी प्रदान करता है. एलोवेरा (Aloe Vera) त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आप दाग-धब्बों को दूर करने, मुंहासों के निशान दूर करने और पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए किस - किस तरह कर सकते हैं। आइए जानते है।

* एलोवेरा और गुलाब जल का फेस पैक :

एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

* एलोवेरा और नींबू फेस पैक :

इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिलाएं. इस मास्क को त्वचा पर लगाएं. इसे त्वचा पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को हल्के गर्म पानी से धो लें। नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है. एलोवेरा और नींबू का मिश्रण त्वचा के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है. ये एक प्राकृतिक टैन रिमूवर के रूप में काम करता है. ये त्वचा को पोषण देता है।

3. नारियल तेल और एलोवेरा फेस पैक :

इस फेस पैक को बनाने के लिए नारियल के तेल की कुछ बूंदों को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. इसे त्वचा पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. ये फेस पैक त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

4. एलोवेरा, हल्दी और शहद फेस पैक :

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए शहद एक बेहतरीन सामग्री है. इसके लिए एक चुटकी हल्दी में एक 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

5. एलोवेरा और दही का फेस पैक :

इसके लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिलाएं. इस पैक को त्वचा पर लगाएं. इस फेस पैक को त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। दही मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. आप दही और एलोवेरा का मिलाकर एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं।

Related News