आज के समय में हर कोई खूबसूरत और निकली हुई त्वचा पाना चाहता है जिसके लिए लोग कई तरीके भी अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले पूरी तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बाजार में मिलने वाले इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। घर बैठे आप निखरी त्वचा पाने के लिए एलोवेरा से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं एलोवेरा फेस पैक हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को साफ करने में कारगर होते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है आप एलोवेरा फेस पैक से किस तरह तैयार कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* एलोवेरा में म्युकोपॉलीसैकेराइड नामक कंपाउंड पाया जाता है जो हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है एलोवेरा का इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद जिंक एसट्रिनजेंट की तरह हमारी त्वचा पर काम करता है और त्वचा के रोम छिद्रों को टाइट करने में कारगर होता है जिसकी वजह से त्वचा लंबे समय तक जमा बनी रहती है।


* आप अपनी त्वचा पर गुलाब जल और एलोवेरा जेल से फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में गुलाब जल और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स करें और इसे अपने हाथों से चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो ले। गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते है।


* आप अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले और उसने मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें और इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Related News