चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल और पसीना चेहरे पर कील मुहांसे कर देता है साथ ही चेहरे की रंगत भी काली करता है। गर्मी में चेहरे पर पसीना और ऑयल ज्यादा आता है ऐसे में चेहरे को कम से कम दिन में तीन बार वॉश करना जरूरी है। गर्मी में चेहरे की रंगत में सुधार करने के लिए चेहरे की सफाई करना जरूरी है। चेहरे की गंदगी को दूर करने के लिए पुदीना बेस्ट है। पुदीना गर्मी में चेहरे की गंदगी दूर करता है साथ ही स्किन को ठंडा भी रखता है।

पुदीना एक औषधीय जड़ी बूटी है जो सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी उपयोगी है। पुदीने में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन की समस्याओं विशेष रूप से मुंहासों और स्किन की सूजन को दूर करने में किया जाता है। पुदीने का इस्तेमाल कई तरह के शैंपू, क्लींजर, टोनर, एस्ट्रिंजेंट आदि में किया जाता है। स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन की इरिटेशन दूर होती है और स्किन कूल रहती है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से -

* इस तरह घर पर आसानी से बनाए पुदीने का फेस पैक :

1. पुदीने का फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले पुदीने के पत्तें ले और उन्हें पीस लें।

2. अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं।

3. अब इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगाएं।

4. आधे घंटे तक चेहरे पर पैक को लगाकर चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें।

* पुदीने के फैस पैक से मिलने वाले फायदे :

1. विटामिन ए से भरपूर पुदीना में सैलिसिलिक एसिड की मात्रा होती है, इसलिए यह मुंहासों का इलाज करने में असरदार साबित होता है।

2. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है इसलिए त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

3. इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से चेहरे पर पसीने की बदबू से निजात मिलती है।

Related News