भारतीय लोगों के किचन में मौजूद मसालों में सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के ही गुण मौजूद नहीं होते बल्कि इनमें हमारे चेहरे को चमकाने के गुण भी मौजूद होते हैं। दालचीनी भी ऐसी ही चीज है जिसकी मदद से हमारे चेहरे पर ग्लो को बढ़ाने के साथ-साथ पिंपल्स की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। यदि आप भी हेल्थी और वेदांत होता पाना चाहते हैं तो आप दालचीनी से बना फेस पैक लगाना शुरू करें क्योंकि इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ पिंपल्स की समस्या दूर होती है बल्कि चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से भी राहत मिलती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि दालचीनी का फेस पैक किस तरह से बनाएं और किस तरह इस्तेमाल करें।

* दालचीनी का फेस पैक बनाने का आसान तरीका :

दालचीनी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप दालचीनी और नींबू तथा शहद को एक जगह रख ले। इसके बाद आप दालचीनी की एक छाल को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इस आर्डर में नींबू और शहद का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब आपका यह पेस्ट सूख जाए तो इसे साफ पानी से अच्छी तरह साफ कर ले और चेहरा धोने के बाद अपने चेहरे पर माॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूले।

* दालचीनी के फेस पैक से मिलने वाले फायदे :

दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे पर होने वाले पिंपल की समस्या को रोकते हैं त्वचा पर अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आप सप्ताह में दो बार दालचीनी के फेस पैक का इस्तेमाल करें। इस फेस पर को लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी या फेस वॉश से अच्छी तरह साफ जरूर करें। दालचीनी का फेस पैक हमारी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों की समस्याओं को कम करता है और दालचीनी का सेवन खाने के रूप में करने से त्वचा से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती।

Related News