इंटरनेट डेस्क. सभी लोगों को त्वचा से जुड़ी कोई ना कोई समस्या जरूर रहती है तब से जुड़ी समस्याएं गर्मियों में बढ़ जाती है जो कि इस मौसम में धूप और धूल के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर ट्रेनिंग की समस्या होने लगती है टैनिंग की समस्या के कारण आप की त्वचा धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है। ऐसे में कई लोग टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन केमिकल युक्त प्रोडक्टों का इस्तेमाल हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाता है। ऐसे में आप इन प्रोडक्टों की वजह इस समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* हल्दी, बेसन और दही का फेस पैक का करें इस्तेमाल :

गर्मियों के मौसम में त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी बेसन तथा दही के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें दही मिलाएं सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। त्वचा पर लगाकर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। बेसन का इस्तेमाल आपकी त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है।

* शहद और नींबू के रस का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्क्रीन पर होने वाली टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए शहद और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि यह आपकी त्वचा पर एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में ताजा नींबू का रस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं तथा इसमें कुछ मात्रा में चीनी भी मिला है। सब चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें तथा तैयार मिश्रण से त्वचा को अच्छे से स्क्रब करें और त्वचा पर इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे इसके बाद त्वचा को सादा पानी से धो लें।

* दाल के फेस पैक का करें इस्तेमाल :

आप तो होता से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए दाल के फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दाल का फेस पैक आपकी त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या को दूर करने में कारगर होता है। इसके लिए आप थोड़ी सी दाल को रात भर दूध में भिगोकर छोड़ दे। अब इस भीगी हुई दाल में एक चुटकी हल्दी मिला और इसका पेस्ट तैयार करें। इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर चित्र लगाएं। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

Related News