इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई स्किन से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान है। आजकल लोग अपनी रूखी और बेजान स्किन की वजह से हमेशा परेशान रहते हैं। स्किन के रूखे पन और बेजान होने के पीछे कई कारण होते हैं जिसमें बढ़ता पोलूशन और केमिकल युक्त प्रोडक्टों का इस्तेमाल आदि कई कारण है। आजकल लोगों को कम उम्र में ही स्किन से जुड़ी झुर्रियों की समस्या होने लगती है जिसके कारण इंसान अपनी उम्र से ज्यादा का दिखाई देता है।। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन आप इन प्रोडक्ट की बजाय घरेलू नुस्खे अपनाकर भी स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं आज इस लेख के माध्यम से आपको घर पर तैयार ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे जो आपको स्क्रीन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करेगा। यह फेस पैक हल्दी और दही तथा एलोवेरा से तैयार फेस पैक है। यह तीनों ही चीजें आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। जब इन तीनों चीजों का इस्तेमाल एक साथ अपनी स्किन पर किया जाता है तो आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। आइए जानते हैं विस्तार से -

* इस तरह तैयार करें यह फेस पैक :

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल में और उसमें जेल की बराबर मात्रा में हल्दी मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले मिक्स करने के बाद उसने समान मात्रा में दही मिलाएं। और इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस तैयार बेस्ट को अपनी स्क्रीन पर इस्तेमाल करें।

* इस फेस पैक से मिलने वाले फायदे :

1। आपकी स्किन के लिए हल्दी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपके इस के सेल्स को साफ करने में मदद करते हैं।

2. आप अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल्स की समस्या से राहत पाने के लिए भी इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है जिस में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी स्किन पर होने वाले पिंपल्स को उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं जिससे आपकी पिंपल की समस्या दूर होती है।

3. इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा के ढीलेपन की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में टाइटपन के साथ-साथ आपके चेहरे पर होने वाली झुर्रियां भी खत्म होती है यह फेस पैक आपकी त्वचा के लिए एंटी एजिंग का काम करता है।

4. यह फेस पैक आपकी स्किन में निखार लाने का भी काम करता है क्योंकि इस फेस पैक को बनाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता है और दही में लैक्टॉस गुण पाया जाता है। जो आपकी स्किन से ड्राइनेस की समस्या को दूर करने के साथ-साथ उसमें निखार लाने का भी काम करता है।

Related News