बेसन एक ऐसी चीज है, जो लगभग सभी घरों की रसोई में मौजूद होता है। चने को पीसकर तैयार किए गये बेसन का प्रयोग कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। इसके अलावा बेसन आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। आपकी त्वचा सांवली हो या गोरी हर कोई चेहरे पर बेसन लगाने की सलाह देता है।

बेसन का प्रयोग चेहरे पर चमक लाने और त्वचा को टोन करने के लिए किया जाता है। बेसन में कच्चा दूध या दही मिलाकर रोजाना इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार हो जाती है।

दही-बेसन या कच्चे दूध और बेसन का फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन पर निखार आता है और बढ़ती हुई उम्र के साथ होने वाले त्वचा संबंधी विकार भी दूर हो जाते हैं। आप बेसन व कच्चे दूध के फेसपैक को चेहरे के अलावा पूरे शरीर पर भी लगा सकती हैं, इससे आपके शरीर में निखार आ जायेगा।


बेसन को दूध की मलाई के साथ मिलाकर लगाने पर यह त्वचा को मॉश्चराइज करता है। जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन की समस्या ख़त्म हो जाती है। इस फेस मास्क का प्रयोग करने से आपकी त्वचा अधिक गोरी और चमकदार दिखती है। दूसरी तरह से आप इसे कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसके लिए आपको बस एक बड़ा चम्मच बेसन चाहिए और इसे दही और शहद के साथ मिलाएं। जब पेस्‍ट स्‍मूथ हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

Related News